अन्तर्राष्ट्रीय ट्रेड फेयर में 2 दिनों में पहुंचे 1 लाख से भी अधिक लोग, जानें – इस बार क्या है खास


आईटीपीओ के चैयरमेन प्रदीप सिंह खरोला के मुताबिक अब तक 1 लाख से ज्यादा लोग इन दो दिनों में फेयर में आ चुके हैं. वहीं, अब ये संख्या और बढ़ेगी.

मेले में क्या खास है इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि इस बार के ट्रेड फेयर में लद्दाख का स्टॉल भी लगा है. 3 साल पहले यूटी में शामिल होने के बाद इस साल लद्दाख ने ट्रेड फेयर में भाग लिया है. लोग वहां के सामान को भी पसंद कर रहे है.

वहीं, ट्रेड फेयर में बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र भागीदार राज्य हैं, जबकि उत्तर प्रदेश और केरल को फोकस राज्य का दर्जा दिया गया है. मेले में 29 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हुए हैं. साथ ही अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बहरीन, बेलारूस, ईरान, नेपाल, थाईलैंड, तुर्की, यूएई, वियतनाम, चीन, टयूनिशिया, लेबनान, तुर्की ने भी फेयर में हिस्सा लिया है.

बता दें कि इस बार डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नॉलेजी ने भी ट्रेड फेयर में अपने प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं, जिसमें हार्ट के लिए स्टेंट भी शामिल है. जिस स्टेंट की कीमत अस्पतालों में 40-50 हज़ार रुपये से शुरू होती है, वही स्टेंट फेयर में 15-20 हज़ार में ही मिल रहा है. साथ ही भारत के बनाए गए स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रोडक्ट से आम जनता को भी अपनी जेब ज्यादा खाली नहीं करनी पड़ेगी. 

वहीं, अगर आप संगीत और आर्ट के भी शौकीन हैं तो फेयर में आपको हर राज्य का कल्चरल संगीत सुनने को मिलेगा. साथ ही हर राज्य के बनाए गए फूड कार्नर भी वहां का पारंपरिक खाना भी चखने को मिलेगा.  

अगर आपने ट्रेड फेयर घूमने का प्लान बना लिया है तो आप इसकी टिकट ऑनलाइन या मेट्रो स्टेशन से भी ले सकते हैं. वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगों के लिए फेयर में एंट्री फ्री है. साथ ही प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन से शटल भी फ्री में ही मेले तक लेकर जाती है. 

वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ई रिक्शा का भी प्रबंध है. सुबह 10 बजे से शाम 7.30 बजे तक आप 26 नवंबर तक ट्रेड फेयर में जा सकते हैं. वहीं, 27 नवंबर यानि आखिरी दिन में 4.30 बजे ही बंद हो जाएगा. 

       

यह भी पढ़ें –

— (*2*)

गुजरात चुनाव : पीएम मोदी ने गांधीनगर में बीजेपी के खास नेताओं के साथ बंद कमरे में बैठक की

Featured Video Of The Day

(*1*)

तमिलनाडु : CM स्टालिन चेन्नई में सामूहिक विवाह कार्यक्रम में हुए शामिल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP RSS Plugin on WordPress