इस फ्रूट मास्क से चेहरे पर आएगा कमाल का निखार, कोई सोच भी नहीं पाएगा यह फल है आपकी सुंदरता का राज 


Homemade Fruit Face Pack: चमकदार त्वचा के लिए लगाएं फ्रूट मास्क. 

खास बातें

  • स्किन के लिए अच्छे होते हैं फल.
  • इनका फेस मास्क लगा सकते हैं आप.
  • त्वचा पर दिखता है निखार.

Best Fruit Mask: चेहरे पर लगाने के लिए फलों के मास्क या फेस पैक बड़ी ही आसानी से बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन मास्क में कई प्राकृतिक गुण होते हैं जो केमिकल वाले मास्क से कई गुना बेहतर असर दिखाते हैं. फलों का मास्क (Fruit Mask) लगाने पर आपकी स्किन को एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और स्किन फ्रेंडली एंजाइम्स भी मिल जाते हैं. यहां ऐसे ही 3 फ्रूट फेस मास्क की बात की हो रही है जो आपकी स्किन की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने में मदद करेंगे और निखार भी देंगे. आइए जानें इन्हें घर पर आसानी से किस तरह बनाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें

इन फिल्मी किरदारों से लीजिए गरबा-डांडिया के दौरान पहनने के लिए आउटफिट आइडिया, कंफर्ट और स्टाइल रहेगा बरकरार 

निखरी त्वचा के लिए फ्रूट फेस मास्क | Fruit Face Mask For Glowing Skin 

पपीता फेस मास्क 


पपीते में विटामिन ए, विटामिन ई और हेल्दी एंजाइम पाए जाते हैं जो स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए अच्छे हैं. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां कम हो जाती हैं और फाइन लाइंस कम होने में मदद मिलती है. साथ ही, स्किन को नमी मिलती है सो अलग. इसे बनाने के लिए लगभग पपीते के 2 टुकड़े लीजिए और उसमें एक चम्मच भरकर शहद डाल लीजिए. अब पपीता (Papaya) मैश करिए. इस तैयार मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लीजिए. आप इसे हफ्ते में एक बार लगा सकती हैं. 

केले का फेस मास्क 

स्किन के लिए केले का फेस मास्क (Banana Face Mask) लगाने के भी कई फायदे होते हैं. इससे स्किन की झाइयां और काले धब्बे हल्के होने में मदद मिलती है. इस मास्क को लगाने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ केले की जरूरत है. केला लेकर मसल लीजिए और चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखिए. इसके बाद चेहरे को धोकर मॉइश्चराइजर लगा लीजिए. 

संतरे का फेस मास्क 


विटामिन सी के गुणों से भरा हुआ संतरा चेहरे से टैनिंग और गंदगी हटाने के लिए अच्छा है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए दही में संतरे के छिलकों का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. संतरे के छिल्कों (Banana Peel) से पाउडर बनाने के लिए उन्हें धूप में सुखाकर पीसना होता है. इस पेस्ट चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें. 

चेहरे का खो गया है निखार तो आज ही लगा लीजिए यह एक दाल, इस फेस पैक से ग्लो करने लगेगी त्वचा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई में स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.