क्या आपको भी Period में रहती है पेट की समस्या, तो इसके पीछे ये है मुख्य कारण


Period के दौरान पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं, इससे पाचन क्रिया मजबूत रहती है.

खास बातें

  • पीरियड के दौरान स्मोकिंग जैसी गलत आदतों से भी बचें.
  • ओवर ईटिंग करने से भी पीरियड में बचना चाहिए.
  • आप हाई फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ भी ना खाएं.

Period ache : पीरियड में होने वाले असहनीय दर्द की समस्या से महिलाएं और लड़कियां हर महीने गुजरती हैं. मासिक के दौरान होने वाली परेशानियां हर किसी को अलग-अलग होती हैं कुछ के कमर में दर्द रहता है तो कुछ को पूरे शरीर में. वहीं, कुछ लोग को कब्ज की परेशानी रहती है जिसके कारण उन्हें बार-बार वॉशरूम जाना पड़ता है. इससे शरीर बहुत ज्यादा कमजोर पड़ जाती है. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे की आखिर मासिक के समय में पेट में कब्ज और फार्ट (Bloating in Period ) की समस्या क्यों होती है. 

यह भी पढ़ें

पीरियड में कब्ज की समस्या क्यों होती है

  •  असल में पीरियड के दौरान एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन नाम के हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है शरीर में. जिसके कारण कब्ज की समस्या होती है और पेट अच्छे से साफ नहीं हो पाता है.
  • इरिटेबल बाउल सिंड्रोम भी पीरियड्स के दौरान होने वाले कब्ज का कारण बनता है. इस हार्मोन के कारण बड़ी आंत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है जिसके चलते पेट दर्द और ऐंठन की परेशानी खड़ी हो जाती है.
  •  इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड्स, साल्टेड फूड्स, कैफीन और अल्कोहल जैसे पदार्थों का सेवन भी पीरियड में कब्ज का कारण बनता है. इसके कारण बदबूदार फार्ट भी आ सकती है.

पीरियड में कब्ज की समस्या को कैसे करें कंट्रोल

  • अगर आपको पीरियड में कब्ज और बदबूदार फार्ट की समस्या रहती है तो अपने खान पान पर विशेष ध्यान दें. बहुत ज्यादा तैलीय भोजन और खट्टी चीजों का सेवन ना करें. आप हाई फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे- पत्ता गोभी, ब्रोकली, स्प्राउट्स को भी खाने से बचें.
  •  ओवर ईटिंग (over consuming) करने से भी पीरियड में बचना चाहिए. असल में मासिक धर्म के दौरान बहुत से लोगों को मूड स्विंग होते हैं, जिसको शांत करने के लिए लोग तरह-तरह के भोजन करते हैं जैसे आइसक्रीम केक आदि जिससे भी ब्लोटिंग होती है.
  •  पीरियड के दौरान पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं. इससे पाचन क्रिया मजबूत रहती है. पानी पीना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है. इसलिए जितना हो सके पानी पिएं.
  • पीरियड के दौरान स्मोकिंग जैसी गलत आदतों से भी बचें. इससे भी आपकी सेहत प्रभावित होती है. इसके कारण भी बदबूदार फार्ट आती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिटी सेंटर : मुंबई में नवरात्र के दौरान गरबा की धूम, कोविड काल में बीते 2 साल नहीं मना था जश्‍न 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *