गुड़ का रंग बताता है कि ये हेल्दी है या नहीं, कौन से रंग का गुड़ खरीदना सबसे अच्छा है, जानिए


Healthy Jaggery Colour: कई बार हम भ्रमित हो जाते हैं कि कौन से रंग वाला गुड़ खरीदना अच्छा है

खास बातें

  • कई बार हम भ्रमित हो जाते हैं कि कौन से रंग वाला गुड़ खरीदना अच्छा है.
  • गोल्डन ब्राउन से लेकर डार्क ब्राउन तक गुड़ अलग-अलग रंगों में मिलता है.
  • क्या आपको पता है कि कौन से कलर का गुड़ फायदेमंद है?

Healthy Jaggery Colour: मार्केट में कई रंगों में गुड़ उपलब्ध है, लेकिन कई बार हम भ्रमित हो जाते हैं कि कौन से रंग वाला गुड़ खरीदना अच्छा है और उपयोग के लिए सबसे अच्छा है. गोल्डन ब्राउन से लेकर डार्क ब्राउन तक गुड़ अलग-अलग रंगों में मिलता है. गुड़ के फायदे कई हैं, कई लोग डेली बेसिस पर गुड़ का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कौन से कलर का गुड़ फायदेमंद है? अगर नहीं तो यहां गुड़ के बारे में सभी तरह की जानकारी बताई गई है.

गुड़ के पोषक तत्व:

यह भी पढ़ें

गुड़ एक सुपर डिटॉक्सिफायर है जो आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों से साफ करता है. गुड़ कैल्शियम, जिंक, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी जैसे सुपर पोषक तत्वों से भरा हुआ है, जो इसे प्रोसेस्ड शुगर के लिए आदर्श रिप्लेसमेंट में से एक बनाता है.

क्विक और आसान रेसिपी की है तलाश को ट्राई करें चिकन की ये यूनिक डिश, यहां देखें वीडियो

लेकिन दुखद बात यह है कि आज गुड़ का कारोबार बढ़ती मांग के कारण मिलावट के चरम पर आ गया है, जिससे शुद्ध और मिलावट वाले गुड़ का चयन करना मुश्किल हो जाता है. गुड़ के कई रंगों को जानने और सही रंग के गुड़ को चुनने के लिए पढ़ते रहें.

कौन से रंग का गुड़ सबसे अच्छा है?

गुड़ शुद्ध है या नहीं, इसकी पहचान करने में गुड़ का रंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. गहरे भूरे रंग का गुड़ खरीदने के लिए सबसे अच्छा रंग है, क्योंकि पीले रंग या हल्के भूरे रंग के गुड़ में रसायनों और कृत्रिम पदार्थों का इस्तेमाल किया जा सकता है. गन्ने के रस में अशुद्धियों और उबालने से होने वाली रासायनिक क्रियाओं के कारण गुड़ का रंग गहरा लाल या भूरा हो जाता है. फिर उसमें कुछ प्राकृतिक चीजें डालकर अशुद्धियों को दूर किया जाता है.

स्पाइसी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें साउथ इंडियन चिल्ली लैंब रेसिपी

Video: क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख…

नकली गुड़ सफेद, हल्के पीले या कुछ चमकदार लाल रंग में बाजार में आता है. अगर आप इसे पानी में डालेंगे तो मिलावटी पदार्थ बर्तन के नीचे बैठ जाएगा, जबकि शुद्ध गुड़ पानी में पूरी तरह घुल जाएगा.

गुड़ में अलग-अलग रंग होने के कारण:

  • आज बाजार में जो गुड़ मिलता है उसमें कई तरह के केमिकल मिलाए जाते हैं. उपयोग किए जाने वाले दो सामान्य मिलावट कैल्शियम कार्बोनेट और सोडियम बाइकार्बोनेट हैं.
  • गुड़ के वजन को बढ़ाने के लिए इसके प्रोसेसिंग में कैल्शियम कार्बोनेट मिलाया जाता है.
  • जबकि सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग पॉलिश्ड लुक देने के लिए किया जाता है जिससे यह मेटानिल पीले रंग का दिखाई देता है.

यह पूछे जाने पर कि कौन सा रंग का गुड़ खरीदना सबसे अच्छा है, गुड़ खरीदना हमेशा सही होता है जो हल्के भूरे से गहरे भूरे रंग का होता है.

अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए इस एक चीज का करें इस्तेमाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.