झारखंड के Ayush Jha अच्छा खाने के लालच में बन गए NEET Topper, पढ़ें उनकी कहानी और स्ट्रैटिजी


NEET 2022 Topper Ayush Jha

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट के नतीजे और टॉपर्स की लिस्ट भी जारी कर दी है. उसी लिस्ट में एक नाम झारखंड के नीट टॉपर आयुष झा की है, जिनकी कहानी बिलकुल अलग है. दरअसल बागबेड़ा, जमशेदपुर के रहने वाले आयुष नीट रिजल्ट के टॉपर बने हैं. आयुष को जनरल केटेगरी में ऑल इंडिया रैंक 133 मिला है. जबकि, ईडब्ल्यूएस श्रेणी में आयुष ने देश भर में 9वीं रैंक हासिल की है. झारखंड से इस वर्ष नीट यूजी परीक्षा में लगभग 24000 छात्रों ने भाग लिया था. नीट यूजी 2022 परीक्षा के लिए पुरे देश से लगभग 18 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था. नीट 2022 परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी. 

यह भी पढ़ें

NEET Counselling 2022: नीट यूजी काउंसलिंग पर आई ये लेटेस्ट खबर, NMC ने जारी किया नोटिस

नीट टॉपर आयुष का परिवार 

झारखंड के नीट टॉपर आयुष झा के पिता सुमन कुमार झा की बागबेड़ा में एक दवा की दूकान है और उनकी मां पिंकी देवी गृहणी हैं. आयुष अपने परिवार के साथ  बागबेड़ा में ही रहते हैं. नीट की परीक्षा में आयुष ने 720 में से कुल 695 अंक प्राप्त किए हैं. आयुष के इस उपलब्धि से उनके परिवार में ख़ुशी का माहौल है. 

अच्छे पकवान के लालच में बन गए टॉपर 

आयुष के घर में पिछले दो वर्षों से कोई अच्छा पकवान नहीं बना है. दरअसल बात ये है कि उनकी मां ने कहा कि जब वह नीट पास करके दिखाएगा तब ही घर में अच्छे पकवान बनेंगे. आयुष ने टॉप करके वो ख़ुशी की घडी ला ही दी जब उनके परिवार को उनपर गर्व होगा. 

AIIMS से चाहते हैं पढ़ना 

आयुष के रैंक के आधार पर उनका एम्स दिल्ली में एडमिशन होना लगभग तय है. आयुष के साथ साथ उनके माता-पिता की भी यही इच्छा है कि आयुष एम्स दिल्ली से पढाई करे. उन्होंने 10 की पढाई SKPS बिष्टुपुर, और 12वीं की पढाई DAV बिष्टुपुर से पूरी की है. 

आयुष ऐसे करते थे नीट की तैयारी 

जैसा शिक्षक बताते थे आयुष उसी अनुसार तैयारी करते थे. पुराने प्रश्न पत्रों और सैंपल पेपर को भी हल किया करते थे. आयुष हर दिन नीट की तैयारी के लिए लगभग 3-4 घंटे का समय दिया करते थे. 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.