महारानी एलिजाबेथ का पार्थिव शरीर बकिंघम पैलेस पहुंचा, सोमवार को होगा अंतिम संस्कार


महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 19 सितंबर को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

लंदन:

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर मंगलवार को लंदन के बकिंघम पैलेस पहुंच गया है. ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ का पार्थिव शरीर मंगलवार शाम को स्कॉटलैंड से लंदन पहुंचा. उनके पार्थिव शरीर को अंतिम रात बकिंघम पैलेस में रखा जाएगा. महारानी का पार्थिव शरीर रात भर बकिंघम पैलेस के ‘बो रूम’ में रखा जाएगा, जहां शाही परिवार के सदस्य उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. बुधवार को एक शव यात्रा निकाली जाएगी, जिसके तहत महारानी के पार्थिव शरीर को बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर एबे (संसद परिसर) ले जाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें

दरअसल महारानी का पार्थिव शरीर को बुधवार से चार दिन के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा और सोमवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. शव यात्रा क्वीन्स गार्डन, द मॉल, हॉर्स गार्ड्स एंड हॉर्स गार्ड्स आर्क, व्हाइटहॉल, पार्लियामेंट स्ट्रीट, पार्लियामेंट स्क्वायर और न्यू पैलेस यार्ड से होते हुए ब्रिटेन की राजधानी के कुछ सबसे प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरेगी. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एबे में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Ukraine पर किए जा रहे “भारी हमले” : ‘पलटवार से कमजोर’ पड़ने की खबरों के बीच Russia

महारानी का गत बृहस्पतिवार को 96 साल की उम्र में बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था. वह 70 साल से ब्रिटेन में शासन कर रही थीं. महारानी का  पार्थिव शरीर जब लंदन के लिए एडिनबरा हवाई अड्डे से भेजा गया तब वहां पर राष्ट्रगान की धुन बजाई गई. महारानी के  पार्थिव शरीर के साथ उनकी बेटी प्रिसेंस एनी भी थीं जो रॉयल एयरफोर्स (आरएएफ) के विमान से एडिनबरा से लंदन साथ आई हैं.

महारानी के पार्थिव शरीर को जिस विमान से लाया गया है उसका इस्तेमाल पूर्व में मानवीय सहायता में किया जाता रहा है. आरएएफ के पश्चिमी लंदन स्थित नार्थहॉल्ट हवाई ठिकाने पर विमान के उतरते ही महारानी के पार्थिव शरीर को सड़क मार्ग से मध्य लंदन स्थित बकिंघम पैलेस के लिए ले जाया गया.

महाराजा चार्ल्स तृतीय जो मंगलवार को उत्तरी आयरलैंड की यात्रा पर थे. पार्थिव शरीर की आगवानी करने के लिए पहले ही अपनी पत्नी कैमिला के साथ शाही आवास पर पहुंच चुके थे.  (भाषा इनपुट के साथ)

VIDEO: बिहार : बेगुसराय में अपराधियों ने 10 लोगों पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, एक की मौत



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.