मिलिए 6 राज्यों में 80 तालाबों को पुनर्स्थापित करने वाले ‘पॉण्ड मैन’ से, MNC नौकरी छोड़ कर रहे हैं सेवा



देश का कोई युवा वर्तमान में एक अच्छी ज़िंदगी चाहता है. युवा चाहता है कि उसे अच्छी पढ़ाई मिले ताकि नौकरी कर अच्छी ज़िंदगी जी सके. कुछ युवा ऐसे होते हैं जो नौकरी के बाद भी कुछ अलग करना चाहते. या तो कुछ स्टार्टअप कर लेते हैं या फिर दूसरे क्षेत्र में करियर बनाते हैं.  लेकिन आज हम आपको एक ऐसे युवा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बड़ी कंपनी को छोड़ कर तालाबों को संरक्षित करने का कार्य किया है. भारत में लोग इन्हें ‘पॉन्ड मैन’ के नाम से जानते हैं. इनकी कहानी सबसे अलग और ज़रा हटके है.

इनका नाम है रामवीर तंवर. ये यूपी के ग़ाज़ियाबाद के रहने वाले हैं. अपने गांव और आसपास के इलाकों में तालाबों की बिगड़ती हालत को देखने के बाद रामवीर तंवर के मन में तालाबों के बेहतर बनाने के लिए काम करने की इच्छा जागी. रामवीर तंवर ने 2014 में तालाबों को सुधारने का काम शुरू कर दिया. 

देखा जाए तो 29 साल का ये युवा एक अलग पहचान बना रहा है. इनके प्रयास से आज देश भर के तालाबों की स्थिति बदल रही है. रामवीर ने अपनी मेहनत से एक अच्छी टीम बना ली है. इस काम में उन्हें कई और संस्थाओं की मदद मिलती है. रमावीर का ये फैसला देश के लिए उपयोगी है.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *