शरीर में रहने लगी है सूजन तो इन घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, मिलते हैं कई औषधीय लाभ


Swelling in physique: दर्द को खींचकर दूर कर देते हैं ये घरेलू उपाय.

खास बातें

  • इस तरह दूर होगी शरीर की सूजन.
  • दर्द भी होगा कम.
  • इस तरह लगाएं सरसों का तेल.

Home Remedies: शरीर में जब सूजन की बात की जाती है तो ज्यादातर हाथ या पैर ही सूजे हुए नजर आते हैं. हाथ-पैरों में सूजन के यूं तो कई कारण हो सकते हैं लेकिन इस सूजन (Swelling) को दूर करने के लिए कुछ आम घरेलू नुस्खे ही अपनाए जाते हैं. लेकिन, अगर आप कोई भी तेल लेकर पैर या हाथ की मालिश करने लगेंगे तो जरूरी नहीं कि सूजन दूर हो ही जाए. ऐसे कई अलग-अलग घरेलू नुस्खे हैं जो सूजे हुए हाथ-पैरों पर कुछ ही घंटों में असर दिखाना शुरू कर देते हैं. साथ ही, कुछ औषधीय गुणों वाली चीजों के सेवन से दर्द (Pain) से आराम भी तेजी से मिलता है. 

यह भी पढ़ें

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, High Cholesterol की दिक्कत होती है दूर

शरीर की सूजन कम करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Swelling In Body

तुलसी 


तुलसी को आयुर्वेद में औषधि का दर्जा दिया गया है. गले में दर्द हो या फिर बंद नाक तुलसी (Tulsi) के सेवन की सलाह दी जाती है. इसी तरह हाथ-पैर या शरीर के किसी और हिस्से में सूजन हो तब भी आप तुलसी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए तुलसी की पत्तियों से चाय तैयार करें और पिएं. 

हल्दी 

सूजन और दर्द को दूर करने के लिए हल्दी का सेवन लगभग सदियों से ही किया जा रहा है. यह ऐसा मसाला है जो हर घर में होता ही है. अगर आपके शरीर में सूजन है तो 2 चम्मच तिल के तेल में एक चम्मच हल्दी (Turmeric) मिलाएं और इसे सूजन वाले अंग पर लगाकर हल्के हाथ से मालिश करें, दर्द में आराम मिलेगा. इसके अलावा हल्दी का काढ़ा या हल्दी वाला दूध भी दर्द कम करने में मददगार साबित होगा.  

जायफल 

हाथ-पैरों की सूजन दूर करने के लिए आपको जायफल खाना नहीं है बल्कि लगाना है, इसमें मौजूद विटामिन और खनिज दर्द को खींच लेते हैं. इसे लगाने के लिए जायफल को पानी के साथ घिसकर इसका रस निकाल लें और उससे दर्द वाली प्रभावित जगह पर लगाकर मालिश करें. 

सरसो का तेल 

सरसो का तेल दर्द को कम कर सकता है लेकिन इसे लगाने का भी सही तरीका पता होना चाहिए. एक कटोरी में सरसो का तेल लेकर उसमें अजवाइन के कुछ दाने मिला लें. अब इस तेल को गर्म करें. 5 से 10 मिनट सूजन वाली जगह पर इस तेल को लगाकर मसाज करें. आपको आराम महसूस होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट मुंबई में हुईं स्‍पॉट, मुस्‍कुराते हुए पैपराजी को दिए पोज 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.