सचमुच देशव्यापी होगा महागठबंधन…? सोनिया गांधी से मिलेंगे लालू यादव, नीतीश कुमार


नीतीश कुमार और लालू यादव सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बिहार में महागठबंधन के दो शीर्ष नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) और राष्ट्रीय जनता दल के लालू यादव (Lalu Yadav) रविवार शाम दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात करेंगे. छह साल बाद उनकी सोनिया गांधी से पहली मुलाकात होगी. सूत्रों ने बताया कि बिहार के दोनों नेताओं को उम्मीद थी कि इस मुलाकात में राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे. लेकिन राहुल गांधी इन दिनों केरल में हैं, जो कांग्रेस की कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा का  नेतृत्व कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें

बता दें कि नीतीश कुमार और सोनिया गांधी की आखिरी मुलाकात 2015 में बिहार चुनाव से पहले एक इफ्तार में हुई थी. बिहार के मुख्यमंत्री ने इस महीने की शुरुआत में अपनी पिछली दिल्ली यात्रा के दौरान राहुल गांधी से मुलाकात की थी. उस समय सोनिया गांधी इलाज के लिए विदेश में थीं.

सूत्रों का कहना है कि यह एक शिष्टाचार मुलाकात होगी. इसमें कुछ गंभीर विषयों पर भी चर्चा होने की संभावना है, जिसमें महागठबंधन को राष्ट्रीय स्तर पर ले जाना शामिल है. बिहार में नेताओं द्वारा उस संभावना का पता लगाया जा रहा है, विशेष रूप से नीतीश कुमार 2024 के राष्ट्रीय चुनाव से पहले भाजपा के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने के लिए काम कर रहे हैं.

यह बैठक इसलिए भी अहम मानी जा रही है कि कांग्रेस अपना अगला अध्यक्ष चुनने की तैयारी कर रही है. गुरुवार से चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गया है. पद की दौड़ में शशि थरूर और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को प्रमुख उम्मीदवार माना जा रहा है. हालांकि मनीष तिवारी और दिग्विजय सिंह सहित कई नेताओं ने इस पद के लिए चुनाव लड़ने का मन बनाया है. 

आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने अपनी पिछली दिल्ली यात्रा के दौरान, अधिकांश प्रमुख विपक्षी नेताओं से मुलाकात की थी. इस सूची में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राष्ट्रवादी कांग्रेस प्रमुख शरद पवार, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और वामपंथी नेता शामिल थे.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.