समुद्र किनारे मिला नीले रंग का रहस्यमयी जीव, वैज्ञानिक भी देखकर हुए हैरान, अब तक नहीं हो पाई पहचान


समुद्र किनारे मिला नीले रंग का रहस्यमयी जीव, वैज्ञानिक भी देखकर हुए हैरान

समुद्र की गहरी गहराई कभी-कभी अविश्वसनीय जीवों को प्रकट करती है जो अब तक दुनिया से छिपे हुए हैं. ऐसे वीडियो आए हैं जो समुद्र के तल पर अजीब छेद और विशाल स्क्विड दिखाते हैं जो शायद ही कभी किनारे पर दिखते हैं. अब ऐसे ही एक और वीडियो ने समुद्री वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है जो इसमें दिख रहे “ब्लू गू” (blue goo) जीव की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं. क्लिप को नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के ओकेनोस एक्सप्लोरर क्रू ने अटलांटिक में हाल ही में एक अभियान के दौरान कैप्चर किया था.

यह भी पढ़ें

एनओएए ओशन एक्सप्लोरर ने ट्विटर पर कहा, “क्या आपने नवीनतम #Okeanos रहस्य के बारे में सुना है? यहसेंट क्रॉइक्स के दौरान कई बार देखा गया,” ब्लू#goo “जानवरों ने वैज्ञानिकों को स्टंप किया, जिन्होंने सोचा कि यह नरम मूंगा, स्पंज या ट्यूनिकेट हो सकता है(लेकिन चट्टान नहीं!). 

वीडियो में दिख रहे जीव का रंग डेनिम ब्लू है और इसके पूरे शरीर में गांठदार विशेषताएं दिखाई दे रही हैं. एक नजर में यह भूत से ज्यादा पोखर जैसा लगता है.

देखें Video:

वीडियो के वर्णनकर्ता के अनुसार, समुद्री वैज्ञानिकों ने अभियान के दौरान इन जीवों को कई बार देखा है, यह कहते हुए कि यह एक नरम मूंगा, अंगरखा या स्पंज हो सकता है. वे एक नमूना एकत्र करने या विशेषज्ञों को एक उच्च रिज़ॉल्यूशन की छवि भेजने की प्रतीक्षा कर रहे हैं ताकि यह सही ढंग से निर्धारित किया जा सके कि यह वास्तव में क्या है.

एनओएए ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “वैज्ञानिकों को लगता है कि यह एक नरम मूंगा, स्पंज या अंगरखा हो सकता है … लेकिन फिलहाल, यह एक रहस्य बना हुआ है.”

ओकेनोस एक्सप्लोरर के पास समुद्र तल का नक्शा बनाने और वहां के भूविज्ञान और वन्य जीवन का अध्ययन करने के लिए मध्य-अटलांटिक रेंज का पता लगाने का मिशन है. रिमोट ऑपरेटेड अंडरवाटर व्हीकल (आरओवी) का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिकों का लक्ष्य समुद्र के बेरोज़गार क्षेत्रों पर कुछ प्रकाश डालना है.

‘देल्‍ही क्राइम मेरी प्रोफेशनल लाइफ का टर्निंग प्‍वाइंट’: शेफाली शाह ने NDTV से कहा





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.