सर्दियों में झड़ने लगे हैं बाल तो आजमा लें कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे, दादी-नानी भी करती थीं इस तरह Hair Fall कंट्रोल 


How To Control Hair Fall: इस तरह रुकेगा बालों का झड़ना. 

खास बातें

  • इस तरह करें बालों की देखभाल.
  • रुक जाएगा बालों का झड़ना.
  • हेयर ग्रोथ में मिलेगी मदद.

Hair Care: सर्दियों में बालों का झड़ना तेजी से बढ़ जाता है. इसकी बड़ी वजह शुष्क और ठंडी सर्द हवाएं होती हैं. ये हवा बालों की नमी सोख लेती है जिससे स्कैल्प रूखी हो जाती है और बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. इस दिक्कत को दूर करने के लिए ऐसे कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Remedies) हैं जिन्हें दादी-नानी और शायद मम्मी भी इस्तेमाल करती आयीं हैं. ये प्राकृतिक तरीके बालों को भरपूर पोषण देने के साथ ही उनका झड़ना (Hair Fall)  रोकते हैं. इन नुस्खों के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपको अपने बाल लहराते और चमकदार दिखने लगेंगे. तो फिर देर मत कीजिए और जल्दी से जान लीजिए हेयर फॉल कंट्रोल करने के उपायों के बारे में. 

यह भी पढ़ें

शरीर में कैल्शियम की कमी बनती है कई दिक्कतों की वजह, इन 5 चीजों को खाकर दूर करें Calcium Deficiency

बाल झड़ने के आयुर्वेदिक उपाय | Hair Fall Ayurvedic Remedies  

मेथी 


मेथी को आयुर्वेद में कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है. बालों का झड़ना रोकने में मेथी (Methi) में पाए जाने वाला प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड कारगर साबित होता है. यह हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है. मेथी के इस्तेमाल के लिए एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में भिगोकर पीस लें. इसे पेस्ट बनाकर नारियल के तेल या फिर नारियल के दूध में मिलाएं. इस तैयार मिश्रण को बालों पर जड़ों से लेकर सिरों तक लगाकर आधा घंटा रखें और फिर सिर धो लें. इस हेयर मास्क को हर 15 दिन में एक बार लगाया जा सकता है. 

आंवला 


विटामिन सी से भरपूर आंवला (Amla) बालों की कई दिक्कतों को दूर करता है. इसे बालों में लगाने के लिए आंवला को सुखाकर पीस लें. 2 चम्मच आंवला के पाउडर को बराबर मात्रा में नींबू के रस के साथ मिला लें. आप चाहें तो आंवला के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस मिश्रण को बालों पर लगाकर रखें और आधे घंटे बाद धो लें. 

नीम 

सर्दियों में बालों के झड़ने का एक कारण स्कैल्प पर जमी गंदगी भी होता है. इसे दूर करने के लिए नीम का इस्तेमाल किया जा सकता है. नीम स्कैल्प की अच्छे से सफाई करता है और बैक्टीरिया को बालों की सतह से हटाता है. इससे बालों का टूटना भी रुकता है. नीम लगाने के लिए इसे पीसकर हेयर मास्क (Hair Mask) की तरह लगा लें. आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें. इसे डैंड्रफ दूर करने के लिए भी लगाया जा सकता है. 

मेंहदी 

एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुणों वाली मेहंदी बालों का झड़ना रोक सकती है. इसे लगाने पर बालों से एक्सेस ऑयल हट जाता है और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में मदद भी मिलती है. मेहंदी को पानी के साथ घोलकर पेस्ट बनाएं और बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. ध्यान रहे कि मेहंदी आपको बहुत ज्यादा देर लगाकर नहीं लगनी है वर्ना बालों पर लालिमा दिखने लगती है. 

कब्ज के कारण सुबह-सुबह टॉयलेट में बैठे रहना पड़ता है घंटो तक, तो इस एक योगासन को करने से मिलेगा फायदा

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

एयरपोर्ट पर स्पॉट हुए सोनम, विक्की, अर्जुन और परिणीति चोपड़ा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *