30 सालों से जमे भ्रूण से पैदा हुए जुड़वां बच्चे… वैज्ञानिकों ने ऐसे किया यह कारनामा


बच्चों के पिता फिलिप रिजवे कहते हैं यह बेहद “ज़बरदस्त” है. (प्रतीकात्मक तस्वीर) 

अमेरिका (US) में 30 साल फ्रीज़ करके रखे गए भ्रूण ( Embryos Frozen) से एक जोड़े को जुड़वां बच्चे (Twins) पैदा हुए हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस भ्रूण को 22 अप्रेल 1992 से ही  -128C (-200F) तापमान पर लिक्विड नाइट्रोजन में स्टोर करके रखा गया था.  ऐसा माना जा रहा है कि यह सबसे लंबे समय तक फ्रीज़ करके रखे गए भ्रूण के सफलतापूर्वक ज़िंदा जन्म लेने का नया रिकॉर्ड है. ऑरेगॉन से चार बच्चों की मां रेचल रिजवे ने इन जुड़वां बच्चों को 31 अक्टूबर को जन्म दिया. पिता फिलिप रिजवे कहते हैं यह बेहद “ज़बरदस्त” है. 

यह भी पढ़ें

बीबीसी की रिपोर्ट अमेरिका के नेशनल एंब्रियो डोनेशन सेंटर (NEDC) के हवाले से कहती है कि लिडिया एन और टिमोथी रोनाल्ड रिजवे एक नया रिकॉर्ड बनाने वाले हैं. NEDC का कहना है कि वो दान किए गए भ्रूण की मदद से 1,200 से अधिक बच्चों के जन्म में मदद कर चुके हैं.  

NEDC की तरफ से इससे पहले सबसे लंबे समय तक जमे होने के बाद जन्म लेने का रिकॉर्ड मॉली गिबसन ने बनाया. मॉली का जन्म 27 साल तक भ्रूण के तौर पर जमे रहने के बाद 2020 में हुआ था. 

न्यूज़ 13 के अनुसार, ओरेगान से इन जुड़वां बच्चों के पेरेंट नेशनल एंब्रियो डोनेशन सेंटर के प्रोग्राम में शामिल होने क्नॉक्सविले (Knoxville) पहुंचे थे. यहां के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर जॉन डेविड गॉर्डन ने कहा-  इस जोड़े ने मांग की थी कि उन्हें वही भ्रूण चाहिए जो सबसे लंबे समय से जन्म का इंतज़ार कर रहा हो.”

डॉक्टर गॉर्डन ने बताया कि अमेरिका में करीब 1.5 से 3 मिलियन जमे हुए भ्रूण हैं जो बर्फ से पिघलने का इंतज़ार कर रहे हैं. कुछ कभी प्रयोग नहीं किए गए और कुछ को गोद लेने के लिए रखा गया है.  

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जब लोग IVF तकनीक का प्रयोग करते हैं तो इस प्रक्रिया के दौरान उनके प्रयोग होने की ज़रूरत से अधिक भ्रूण बन सकते हैं. अतिरिक्त भ्रूण भविष्य में प्रयोग के लिए लिक्विड नाइट्रोजन में जमा दिए (cryopreserved) जाते हैं, रिप्रोडक्टिव मेडिसिन पर रिसर्च और ट्रेनिंग के लिए दान कर दिए जाते हैं या उन लोगों को दान कर दिए जाते हैं जो बच्चे चाहते हैं.   

       

अन्य मानव टिशु डोनेशन की तरह ही भ्रूण को दान दिए जाने के लिए अमेरिका के फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पैमाने पर खरा उतरना होता है, जिसमें उनकी जांच होती है कि भ्रूण में कोई संक्रामक रोग तो नहीं.  

 

Featured Video Of The Day

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: बागियों पर BJP सख्त, 12 और निलंबित



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *