Benefits Of Strawberry: वजन घटाने ही नहीं दांतों को चमकाने का काम भी करती है स्ट्रॉबेरी, यहां जानें अन्य फायदे


Benefits Of Strawberry: स्ट्रॉबेरी को बहुत से व्यंजन में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.
  • स्ट्रॉबेरी को दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • स्ट्रॉबेरी से वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

Strawberry Health Benefits: स्ट्रॉबेरी एक जूसी टेस्टी फ्रूट है ये दिखने में छोटा सा लाल रंग का होता है. लेकिन इस छोटे से फल के फायदे बड़े-बड़े हैं. आमतौर पर स्ट्रॉबेरी को बहुत से व्यंजन में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप इससे मिलने वाले फायदे जानते हैं. जी हां इस फल को सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल कंपाउंड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Strawberry:

यह भी पढ़ें

1. वजन घटाने-

स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है. इसमें नाइट्रेट की मात्रा भी पाई जाती है, जो ब्लड के साथ मिलकर बॉडी में ऑक्सीजन के प्रवाह को कंट्रोल कर सकती है. 

Grandparents’ Day 2022: कब और क्यों मनाया जाता है ग्रेंडपैरेंट्स डे? इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए बनाएं ये टेस्टी केक

rm15ta88

2. दांत-

दांतों को चमकाने के लिए इस फल सेवन है बेहतर. दांतों का पीलापन दूर करने और दांतों को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करें, स्ट्रॉबेरी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हो सकते हैं.  

Chole Eating Benefits: छोले को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें वो कारण

3. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को कमजोर होने से बचाने में मददगार है. 

4. हड्डियों-

कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो स्ट्रॉबेरी का करें सेवन. आपको बता दें कि स्ट्रॉबेरी में कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Olive Oil vs. Coconut Oil: नारियल तेल और जैतून का तेल दोनों में से कौन सा बेस्ट है, जानिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.