CUET UG Result 2022: cuet.samarth.ac.in पर इस दिन जारी होगा सीयूईटी यूजी का रिजल्ट, डिटेल देखें


CUET 2022 Result: इस दिन जारी होगा सीयूईटी यूजी का रिजल्ट

नई दिल्ली:

CUET UG Result 2022: अंडरग्रेजुएट कोर्सों (undergraduate programs) में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जल्द जारी होने वाला है. इस रिजल्ट यानी सीयूईटी यूजी रिजल्ट (CUET UG consequence 2022) के जरिए ही छात्रों का दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया और जेएनयू जैसी जानी-मानी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश मिलेगा.  खबरों की मानें तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी रिजल्ट (CUET  consequence 2022) को जारी करने की सारी तैयारी पूरी कर ली. सीयूईटी यूजी का रिजल्ट एक दिन बाद यानी 15 सितंबर 2022 को जारी किया जाएगा. यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने हाल ही में सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी करने की तिथि की जानकारी ट्विट की थी. उन्होंने ट्विट किया था कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सीयूईटी यूजी रिजल्ट को 15 सितंबर 2022 को जारी कर सकता है. बता दें कि एनटीए सीयूईटी यूजी रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जारी करेगा. 

यह भी पढ़ें

सीयूईटी यूजी स्कोर (CUET UG rating 2022) के आधार पर ही 12वीं की परीक्षा पास कर चुके छात्रों को देश के विभिन्न सेंट्रल यूनिवर्सिटी (central universities) और दूसरे यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा. इससे पहले डीयू (DU) जैसे कई यूनिवर्सिटी में छात्रों को 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश मिलता है. सीयूईटी यूजी रिजल्ट और स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि की जरूरत होगी. 

बता दें कि एनटीए ने सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG examination) का आयोजन जुलाई माह से किया था. यह परीक्षा 30 अगस्त 2022 तक चली थी. इस परीक्षा का आयोजन देश के बाहर और देश के भीतर किया गया था. देश के भीतर इस परीक्षा का आयोजन 259 शहरों के 489 परीक्षा केंद्रों और देश के बाहर नौ शहरों में किया गया था. इस परीक्षा में 14 लाख से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया था. 

CUET Result 2022 Scorecard: ऐसे डाउनलोड करें

1.सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट  cuet.samarth.ac.in पर जाएं.

2.इसके बाद होम पेज पर CUET UG 2022 रिजल्पट लिंक पर क्लिक करें.

3.अगली विंडो पर एनटीए सीयूईटी आवेदन संख्या और जन्म तिथि सहित क्रेडेंशियल दर्ज करें.

4.अब CUET UG 2022 रिजल्ट क्लिक करें और एक्सेस करें.

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : असली मुद्दों से भटके, अब कपड़ों पर अटके



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.