Death Valley: इस ‘मौत की घाटी’ में बरसते हैं अंगारे! देखें तपती वैली में बहता पानी का झरना


Death Valley: दुनिया के इस सबसे सूखे और गर्म इलाके के बारे में क्या जानते है आप?

Death Valley California: पृथ्वी पर ऐसी कई ‘रहस्यमयी’ जगहें हैं, जिनके किस्से कहानियां सालों से प्रचलित हैं. कुछ के बारे में लोग जानते हैं, लेकिन कुछ से आप-हम अभी भी अनजान हैं. अब अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित डेथ वैली को ही ले लीजिए, जिससे आज भी कई लोग अनजान हैं. क्या आपने कभी इस मौत की घाटी के बारे में सुना है? इसका नाम सुनते ही दिमाग में हजार तरीके के सवाल उठने लगते हैं कि, आखिर यह कहां है और क्या वजह है जो इसे मौत की घाटी कहते हैं. अब सही भी है जिस जगह का नाम ही मौत की घाटी हो, वहां जिंदगी की कल्पना कर पाना भी थोड़ा मुश्किल है. आइए आज आपको बताते हैं ‘मौत की घाटी’ कही जाने वाली डेथ वैली के बारे में.

यह भी पढ़ें

अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित डेथ वैली में सूरज की तपिश रोज नया रिकॉर्ड बनाती दिखाई देती है. यही वजह है कि इसे दुनिया की सबसे गर्म जगह कहते हैं. यहां के कई हिस्‍से में बोर्ड लगे हैं, जिसमें साफ लिखा है कि सुबह 10 बजे के बाद बाहर खुले में जाने से बचें, इसलिए दोपहर के समय यहां के लोग घर से बाहर निकलने से बचते हैं. इस जगह के बारे में कहा जाता है कि, 19वीं शताब्‍दी में सोने-चांदी की खदानों की खोज के दौरान जब लोग इस घाटी से होकर गुजरते थे, तो गर्मी के कारण उनकी मौत हो जाती थी, इसलिए भी इस जगह का नाम डेथ वैली रखा गया है. यहां के ज्‍यादातर हिस्‍से में लाल पत्‍थर हैं, जो गर्मी के असर को और बढ़ा देते हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका में तूफान के चलते हुई भारी वर्षा के बाद एक अप्रत्याशित दृश्य देखने को मिला. दुनिया के सबसे शुष्क और सबसे अधिक गर्म स्थान माने जाने वाले इस डेथ वैली एक खूबसूरत सा झरना देखने को मिल रहा है, जिसके वीडियो सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल रहे हैं. यह नजारा वाकई कमाल का है. इस पर नेशनल पार्क के अधिकारियों ने बीते रविवार फेसबुक पर लिखा है कि, शनिवार की दोपहर आए तूफान ने डेथ वैली नेशनल पार्क में भारी नुकसान पहुंचाया. इसके साथ ही नेशनल पार्क ने एक आश्चर्यजनक वीडियो भी साझा किया है, जिसमें पहाड़ी के नीचे कीचड़ से भरे झरने दिखाई दे रहे हैं.

यहां देखें वीडियो

न्यूज़वीक के अनुसार, डेथ वैली ‘जो कैलिफोर्निया के दक्षिण पूर्व में स्थित नेवादा सीमा पर स्थित है’ को दुनिया का सबसे गर्म स्थान माना जाता है, जो वर्तमान में 56.6 डिग्री सेल्सियस (या 134 डिग्री फ़ारेनहाइट) दर्ज किए गए उच्चतम तापमान का रिकॉर्ड रखता है. इस क्षेत्र में आमतौर पर सालाना केवल 2.2 इंच वर्षा होती है. हालांकि, एनओएए (नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन) ने बताया कि अगस्त में, डेथ वैली में कुछ ही घंटों में तीन-चौथाई वर्षा हुई, जिसमें तूफान के परिणामस्वरूप सितंबर में अधिक गिरावट दर्ज की गई है.

राष्ट्रीय उद्यान सेवा (एनपीएस) ने एक बयान में कहा कि बाढ़ के पानी के कारण, राजमार्ग 190, घाटी के अंदर और बाहर की मुख्य सड़क, टाउन के पास दोनों गलियों में फुटपाथ का एक हिस्सा गायब है. रेंजर्स ने राष्ट्रीय मौसम सेवा के माध्यम से एक घंटे पहले ही तूफान के बारे में चेतावनी मिलने के बाद आगंतुकों को जाने के लिए कहा. 

* “” लड़की के कान में फंस गया सांप, इंटरनेट पर VIDEO को देख लोगों के उड़े होश

* ‘Video:’बाइक पर पीछे सीट बेल्ट लगाकर बैठा था बैल, सड़क पर फर्राटे से दौड़ रही थी बाइक

* “‘मेले में लड़कियों ने नोचे एक-दूसरे के बाल, चले लात-घूसे, तेजी से वायरल हो रहा VIDEO

* “तेज IQ वाले बताएं कि किस Glass में सबसे ज्यादा पानी है? सिर्फ 1% ही दे पाए हैं सही जवाब!


देखें वीडियो-जरीन खान मुंबई एयरपोर्ट पर आईं नज़र, नए स्टाइल में लगी बेहद खूबसूरत



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.