Diabetes के मरीजों के लिए कमाल के साबित होते हैं ये 5 ड्रिंक्स, ब्लड शुगर लेवल बढ़ाते नहीं बल्कि करते हैं कम 


Diabetes Drinks: इन ड्रिंक्स से ब्लड शुगर लेवल होगा नियमित. 

खास बातें

  • डायबिटीज में जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना.
  • इन ड्रिंक्स से दिखता है अच्छा असर.
  • ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल.

Blood Sugar Control: डायबिटीज होने पर डाइट पर शुरू से विचार करना पड़ता है. क्या खाना है, क्या पीना है, कौनसे फल अच्छे हैं, किन सब्जियों से दूर रहना है और किन ड्रिंक्स से फायदा मिलता है वगैरह वगैरह सोचना पड़ता है. इन्हीं सब के बीच कई बार व्यक्ति इतना उलझ जाता है कि उसे समझ आना ही बंद हो जाता है कि आखिर क्या खाए और क्या पिए. लेकिन, आपको इस समस्या से निकालने के लिए ही यहां बेहद आसानी से बन जाने वाली 5 ड्रिंक्स (Diabetes Drinks) के बारे में बताया जा रहा है. आप इन्हें नोट करके रख सकते हैं और रोजमर्रा में इनका सेवन कर सकते हैं. ये ड्रिंक्स ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देतीं और डाइबिटीज की डाइट (Diabetes Diet) का हिस्सा बनाने के लिए परफेक्ट हैं. 

यह भी पढ़ें

शरीर पर जगह-जगह होने लगे खुजली की समस्या तो आजमाकर देंखें ये नुस्खे, मिलेगा छुटकारा 

ब्लड शुगर रेग्युलेट करने वाली ड्रिंक्स | 5 Drinks To Regulate Blood Sugar Level 

मेथी का पानी 


डायबिटीज में मेथी का पानी (Fenugreek Water) सबसे असरदार ड्रिंक्स में से एक साबित होता है. इसे बनाने के लिए लगभग 10 ग्राम तक मेथी के दाने रातभर भिगोकर रखे जाते हैं. अगली सुबह छानने के बाद इस मेथी के पानी को पिया जाता है. इस पानी में फाइबर भी होता है जो डायबिटीज के साथ-साथ पाचन पर भी अच्छा असर दिखाता है. 

ग्रीन टी 


ग्रीन टी (Green Tea) को डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है. यह शरीर के ग्लुकोज लेवल को नियमित करने में असर दिखा सकती है. हालांकि, इसपर अभी और रिसर्च होनी बाकि है. बहरहाल, आप अपने डॉक्टर की सलाह पर इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. 

जौ का पानी 


आमतौर पर जौ को पीस कर सत्तु बनाया जाता है और गर्मियों में इसका खूब सेवन होता है. डायबिटीज में इसके असर की बात करें तो जौ को भिगोकर और छानकर इसके पानी का सेवन किया जाता है. यह पानी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और रोगों को भी दूर करता है. डायबिटीज के मरीज ध्यान रखें कि वे मीठे जौ का सेवन ना करें. 

नींबू पानी 

बिना चीनी वाला नींबू पानी डायबिटीज में पीने के लिए अच्छा है. यह लो-कार्ब ड्रिंक है जो शरीर को ताजगी भी देती है. आप ताजा निचौड़े गए नींबू का पानी बनाएं, इसमें बर्फ मिलाएं और बिना चीनी के ही इसका मजा लें. 

करेले का जूस 


करेले का नाम सुनकर कई लोग नाक सिंकौड़ सकते हैं लेकिन यकीन मानिए यह डायबिटीज में पीने के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है. इससे ब्लड शुगर रेग्युलेट होने में मदद मिलती है और साथ ही शरीर का वजन भी कम (Weight Loss) हो सकता है. इस चलते डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले के जूस का अपनी डाइट में शामिल करना और भी फायदेमंद हो जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जरीन खान मुंबई एयरपोर्ट पर आईं नज़र, नए स्टाइल में लगी बेहद खूबसूरत



(*5*)

Leave a Reply

Your email address will not be published.