Double Chin को बढ़ाने वाली साबित होती हैं खानपान की कुछ चीजें, इन्हें डाइट से बाहर करने में ही है समझदारी 


Foods To Avoid In Double Chin: इस तरह कम होने लगेगी डबल चिन. 

खास बातें

  • कई चीजें बन सकती हैं डबल चिन की वजह.
  • इन फूड्स से करना चाहिए परहेज.
  • शरीर का वजन भी इनसे बढ़ने लगता है.

Double Chin: डबल चिन को सबमेंटल फैट भी कहते हैं. इसमें ठुड्डी के नीचे की स्किन लटकती हुई नजर आने लगती है और जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है कि ऐसा नजर आता है जैसे व्यक्ति की एक नहीं बल्कि दो चिन या ठुड्डी हों. ऐसे में डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए आपको एक्सरसाइज करने की तो जरूरत होती ही है, साथ ही डाइट (Diet) से उन चीजों को भी निकालना जरूरी है जो डबल चिन बढ़ाने का काम करते हैं. इन फूड्स से डबल चिन ज्यादा निकलने लगती है और चेहरा गोल होता जाता है. जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिन्हें डबल चिन की दिक्कत में नहीं खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें

रात में इन 3 ड्रिंक्स को पीने पर घट सकता है वजन, जान लीजिए इन Weight Loss Drinks को बनाने का तरीका 

डबल चिन में परहेज करने वाले फूड | Foods To Avoid In Double Chin 

शुगर 

शुगर को एंपटी कैलोरी कहा जाता है. खानपान की जिन चीजों में शुगर (Sugar) होती है वे सिर्फ शरीर में कैलोरी को बढ़ाते हैं किसी तरह के पोषक तत्व नहीं देते. वहीं, एडेड शुगर वाली चीजें जैसे केक, पेस्ट्री, ड्रिंक्स और डोनट्स आदि फैट बढ़ाने का काम करते हैं जिससे शरीर का वजन भी बढ़ता है और डबल चिन में भी इजाफा होता है. 

प्रोसेस्ड फूड 

फ्रोजेन, रेडी मिल्स, बेक्ड चीजें, पिज्जा, केक, पैकेट वाली ब्रेड, चीज़ और चीज़ से बनने वाले फूड, ब्रेकफास्ट सीरियल, चिप्स और नूडल्स आदि प्रोसेस्ड फूड होते हैं जो डबल चिन बढ़ाने में अपना पूरा योगदान देते हैं. 

जंक फूड 

इसमें तो कोई दोराय ही नहीं कि बाहर का तेल और मसालों से भरा हुआ जंक फूड (Junk Food) सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. जरूरत से ज्यादा फैट्स वाले जंक फूड डबल चिन ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के वजन को बढ़ाते हैं. हफ्ते में एक बार खाने तक ही जंक फूड को सीमित रखना चाहिए या फिर 15 से 20 दिनों में एकबार. 

हाई कैलोरी डाइट 

अगर आप उन लोगों में से हैं जो हाई कैलोरी डाइट लेते हैं और अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करते हैं जो अत्यधिक कैलोरी से भरपूर होती हैं तो आपकी डबल चिन होने का कारण यह डाइट ही हो सकती है. असल में हाई कैलोरी डाइट भी वजन बढ़ाने (Weight Gain) का काम करती है जिससे डबल चिन भी ज्यादा निकलना शुरू हो जाती है. 

सर्दियों में कच्चे दूध का स्क्रब लौटाएगा त्वचा का निखार, बेजान स्किन पर आ जाएगी चमक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

MCD चुनाव : वोटरों में दिखा कम उत्साह, कई के नाम वोटिंग लिस्ट से गायब



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *