Kalongi Ke Fayde: डायबिटीज से लेकर वजन कंट्रोल करने तक, जानें कलौंजी के 5 अद्भुत फायदे


Kalongi Ke Fayde: कलौंजी का इस्तेमाल आमतौर पर अचार, मठरी, पूरी आदि बनाने में किया जाता है.

Health Benefits Of Black Seed: कलौंजी के छोटे-छोटे काले दाने स्वाद और सेहत से भरपूर माने जाते हैं. कलौंजी को मंगरैल या निजेला सैटाइवा और ब्लैक सीड् के नाम से जाना जाता है. कलौंजी का इस्तेमाल आमतौर पर अचार, मठरी, पूरी आदि बनाने में किया जाता है. इतना ही नहीं कई व्ंयजनों में भी कलौंजी का इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि कलौंजी में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम व जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. कलौंजी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कलौंजी से होने वाले फायदे.

 

कलौंजी के फायदे- Kalongi Ke Fayde:

यह भी पढ़ें

1. वजन घटाने में मददगार)

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो कलौंजी आपकी मदद कर सकती है. कलौंजी के तेल को शहद और गर्म पानी में मिलाकर पीने से फैट को तेजी से बर्न करने में मदद मिल सकती है. 

Chuhara In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में क्यों खाना चाहिए छुहारा, यहां जानें कारण और खाने का तरीका

r91hj38o

2. डायबिटीज में मददगार)

डायबिटीज आज के समय में एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. कलौंजी के तेल को काली चाय में मिलाकर पीने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Blood Pressure को कंट्रोल करने से लेकर आंखों को हेल्दी रखने तक, जानें Beetroot के हैरान करने वाले फायदे

3. हार्ट हेल्थ में मददगार)

हार्ट हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी खानपान बहुत जरूरी है. कलौंजी के तेल को गर्म पानी या चाय में डाल कर पीने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. 

Benefits Of Clove: किसी औषधी से कम नहीं है किचन में मौजूद ये छोटी सी लौंग, जानें 7 अद्भुत फायदे

4. सर्दी में मददगार)

मौसम में बदलाव होते ही सर्दी-जुकाम की समस्या परेशान करने लगती है. सर्दी होने पर कलौंजी के बीजों को गर्म करके खुशबू लेने से सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

5. स्किन में मददगार)

स्किन संबंधी समस्या को दूर करने के लिए कलौंजी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कलौंजी के तेल को नींबू के रस के साथ मिलाकर कर लगाने से स्किन सॉफ्ट हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.