Video: Muffled Church Bells Toll For The First Time In 70 Years Across UK In Tribute To Queen Elizabeth


महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने 16 बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. (File Photo)

सिडनी :

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II)  का एक रहस्यमयी खत (Letter) ऑस्ट्रेलिया में सिडनी (Sydney) के एक लॉकर में रखा है. इस खत की सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसे अगले 63 सालों तक खोला नहीं जा सकता! ऑस्ट्रेलिया की 7NEWS के अनुसार, यह खत सिडनी की एक एतिहासिक इमारत में रखा है और इसे महारानी एलिजाबेथ ने 1986 में लिखा था. इसे सिडनी के लोगों को संबोधित करते हुए लिखा गया है.  7NEWS ऑस्ट्रेलिया ने रिपोर्ट किया है कि महारानी के अलावा और किसी को नहीं पता है कि इस खत में क्या लिखा है. उनके निजी स्टाफ को भी इसकी जानकारी नहीं है. यह खत एक सुरक्षित जहग पर एक शीशे को बक्से में छिपाया हुआ है. हालांकि एक चीज़ साफ है, कि इसे 2085 तक खोला नहीं जा सकता.   

यह भी पढ़ें

लॉर्ड मेयर ऑफ सिडनी को संबोधित इस खत पर साफ तौर से निर्देश लिखे हैं कि, “साल 2085 में किसी उचित दिन पर क्या आप इस लिफाफे को खोल कर सिडनी के नागरिकों को मेरा संदेश पहुंचा देंगे?” इस लिफाफे पर “एलिज़ाबेथ आर. के हस्ताक्षर हैं.” 

राज्य प्रमुख के तौर पर महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने 16 बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था.  ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीज़ (Anthony Albanese ) ने शुक्रवार को दी गई एक विज्ञप्ति में कहा, “ऑस्ट्रेलिया की उनकी पहली लोकप्रिय यात्रा से लेकर, यह साफ था कि ऑस्ट्रेलिया के लिए उनके दिल में विशेष स्थान था.” 

एल्बनीज़ ने आगे लिखा है, “उनकी अगली 15 यात्राओं से पहले देश के हर कोने में बड़ी संख्या में उनका स्वागत करने वाले लोगों ने भी बता दिया था कि उनके लिए भी हमारे दिलों में खास जगह है.”  

सीएनएन के अनुसार, “साल 1999 में ऑस्ट्रेलिया में एक जनमत संग्रह हुआ था कि क्या महारानी को राज्य प्रमुख के पद से हटा दिया जाए, लेकिन यह प्रस्ताव गिर गया था.” 

शुक्रवार को, सिडनी के ओपरा हाउस पर महारानी को याद करते हुए रोशनी की गई थी.  ऑस्ट्रेलिया ने किंग चार्ल्स तृतीय को पिछले 70 सालों में पहला नया शासक स्वीकार कर लिया.  

 

(*36*)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.