Shradh paksha 2022 : क्या पितृ पक्ष में खरीददारी करना शुभ नहीं होता है, यहां जानिए सही बात


Pitru 2022 : इस दौरान निर्धन की सेवा, सामाजिक और धार्मिक कार्य कर सकते हैं.

Pitru paksha 2022 : पितृ पक्ष का महीना चल रहा है ऐसे में लोग अपने पितरों को रोज तर्पण कर रहे हैं. ताकि उनका आशीर्वाद बना रहे. इस दौरान लोग जिस व्यक्ति को पानी देते हैं उसकी मृत्यु की तिथि (demise date) के दिन श्राद्ध (shradh paksha) का कार्यक्रम रखते हैं. पितृ पक्ष के महीने में लोग कोई भी शुभ काम नहीं करते हैं, जो लोग पितरों को पानी अर्पित करते हैं वो तो पूजा पाठ भी नहीं करते हैं. इसके अलावा एक चीज का और परहेज करते हैं कोई नया सामान नहीं खरीदते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके पीछे की वजह.

यह भी पढ़ें

पितृ पक्ष में खरीददारी करनी चाहिए

– हालांकि शास्त्रों में इसका उल्लेख नहीं मिलता है. 15 दिन आपको पूर्वजों को याद करते हुए अच्छे कर्म करना चाहिए. इस दौरान निर्धन की सेवा, सामाजिक और धार्मिक कार्य कर सकते हैं. पितृ पक्ष में धार्मिक और सामाजिक कार्य करना अच्छा माना जाता है. 

– अगर आप इस दौरान जेवर, विवाह उपयोगी सामान और गृह उपयोगी सामान खरीद सकते हैं. आप 13, 17, 24 और 25 सितंबर में खरीददारी कर सकते हैं. ये शुभ तिथियां हैं. 17 को वृद्धि योग और 13 को सिद्धि योग है. वहीं, 16 सितंबर को रवि और सिद्धि योग है.

– इस दौरान आप लंगर, पेड़, दवाएं बांटने जैसे सामाजिक कार्यों का काम कर सकते हैं. ये सब काम करने से पितर प्रशन्न होते हैं. ऐसे में कोई भी मौका पितरों के आशीर्वाद के नहीं छोड़ने चाहिए.

– आपको बता दें कि पितर पक्ष में पूर्वज अपनी संतति से मिलने आते हैं इसलिए लोग श्राद्ध पक्ष में उनके मन पसंद का खाना बनाते हैं. श्राद्ध में वही चढ़ता है उनके.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

जरीन खान मुंबई एयरपोर्ट पर आईं नज़र, नए स्टाइल में लगी बेहद खूबसूरत 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.