Skin Care Routine: बेदाग दमकती त्वचा के लिए एक दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस, जानिए सही तरीका और समय


कई लोग दिन में तीन बार चेहरा धोने की सिफारिश करते हैं. एक बार सुबह और एक बार दिन में फिर रात में, क्योंकि जब आप रात में सोते हैं तो बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर रहते हैं, इसलिए आपको इसे एक बार सुबह धोना होगा. सुबह चेहरा धोना बहुत जरूरी है, न केवल आपको एक ब्रेसिंग वेक-अप देने के लिए बल्कि आपकी सुबह की स्किन केयर रूटीन के लिए अपना चेहरा तैयार करने के लिए भी आवश्यक है.

Diabetes के शुरुआती लक्षण कैसे देखें, इन 9 Warning Signs को पकड़ें बिगड़ने से पहले ही बन जाएगी बात

दिन में पसीना या घर से बाहर रहने पर धूल मिट्टी को साफ करने के लिए चेहरा धोना जरूरी माना जाता है. इसके साथ ही रात में आप अपनी मेकअप, तेल, गंदगी और अन्य पर्यावरण प्रदूषक आपके चेहरे पर होंगे, उसके हर निशान को धोना जरूरी होता है, ताकि आपके रोम छिद्र बंद न हों.

रात को अपना चेहरा धोना न भूलें:

अगर आप चिंतित हैं कि आपकी त्वचा बहुत अधिक स्क्रब करने से ड्राई और परतदार हो रही है, तो आप दिन में धोने से ब्रेक ले सकते हैं, लेकिन रात की क्लीजिंग को न छोड़ें ये आपके लिए जरूरी और फायदेमंद हो सकती है. रात में अपना चेहरा धोना आपके स्लीपिंग रूटीन का एक सुखद हिस्सा है, जो आपको आसानी से सोने में मदद कर सकता है.

आपकी वजन घटाने की यात्रा में रोड़ा अटकाते हैं ये 7 फूड्स, जानें इनकी बजाय क्या खाएं

Video: क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख…

सही प्रोडक्ट्स का उपयोग करें?

आपकी त्वचा अधिक धोने से लाल और चिड़चिड़ी हो सकती है, इसलिए अगर आप दिन में दो बार क्लीजिंग कर रहे हैं, तो उनमें से कम से कम एक बार के लिए एक सौम्य क्लीन्जर का उपयोग कर सकते हैं. आप किसी भी मुंहासे से लड़ने वाले क्लीन्ज़र (जिसमें सैलिसिलिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड या बेंजॉयल हो सकता है) का उपयोग करने के लिए अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं.

सुबह पेट साफ करने में आती है दिक्कत तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 9 नेचुरल उपाय

बेदाग स्किन के लिए नाईट स्किन केयर रूटीन:

अपना मेकअप हटा दें: मेकअप के साथ सोना स्किन के लिए सबसे बुरा है. आमतौर पर एक क्लीन्जर सब कुछ हटाने के लिए पर्याप्त नहीं होता है. आपको एक मेकअप रिमूवर की जरूरत पड़ेगी.

टोनर: टोनर शायद सभी स्किनकेयर स्टेप में सबसे अधिक प्रभावकारी है. एक अल्कोहल-मुक्त टोनर जो संवेदनशील त्वचा के लिए पर्याप्त कोमल है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

ट्रीटमेंट: अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील नहीं है, तो एक स्किन-बेस्ड रेटिनोइड प्रोडक्ट आजमाएं. आप अपनी त्वचा की जरूरतों के आधार पर ब्राइटनिंग सीरम या हाइड्रेटिंग सीरम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.