Vitamin E: विटामिन ई की है कमी तो डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां


Vitamin E: विटामिन ई कोशिकाओं को फ्री-रेडिकल्स से बचाव करने में मददगार हो सकता है.

खास बातें

  • विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स है.
  • विटामिन ई से मोटापा कंट्रोल हो सकता है.
  • विटामिन ई स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है.

Vitamin E Source: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हमें कई तरह के मिटामिन्स, मिनरल की जरूरत होती है. क्योंकि शरीर में किसी भी विटामिन की कमी सेहत के लिए अच्छी बात नहीं है. और आज हम बात कर रहे हैं ऐसे ही एक विटामिन की, जो शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है. विटामिन ई शरीर के लिए काफी जरूर विटामिन्स में से एक है. विटामिन ई की कमी से शरीर की हड्डियां कमजोर हो सकती है, स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, बाल रूखे बेजान हो सकते हैं. बहुत से लोग विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए कैप्सूल का सहारा लेते हैं लेकिन, आप बिना दवाओं के भी विटामिन ई की कमी को दूर कर सकते हैं, वो भी अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फल और सब्जियों को शामिल कर.

विटामिन ई से भरपूर हैं ये फल और सब्जियां- These Fruits And Vegetables Are Rich In Vitamin E:

यह भी पढ़ें

1. पालक- 

हरी सब्जियों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है, ये बताने की जरूरत नहीं है. पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक को विटामिन ई, प्रोटीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसे डाइट में शामिल कर विटामिन ई की कमी दूर कर सकते हैं. 

Uric Acid: इस हरे रंग के जूस का सेवन कर यूरिक एसिड को कर सकते हैं कंट्रोल

uhqsdv28

2. एवोकाडो-

एवोकाडो उन फलों में शामिल है जिसे आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज तक खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि एवोकाडो में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. इसे डाइट में शामिल कर विटामिन ई की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

Sabja Seeds Benefits: वजन ही नहीं पीसीओडी को भी कंट्रोल करने में मददगार हैं सब्जा सीड्स, जानें अन्य फायदे

3. टमाटर-

टमाटर हर घर में हर दिन इस्तेमाल होने वाली सब्जी में से एक है. टमाटर को सलाद, सब्जी, सूप और जूस के रूप में डाइट में शामिल कर विटामिन ई की कमी को दूर कर सकते हैं. इतना ही नहीं टमाटर में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

Weight Loss: फ्रूट्स का ऐसे करें सेवन तेजी से घटेगा वेट, मिलेगा परफेक्ट शेप

4. कीवी- 

कीवी स्वाद और सेहत से भरपूर फल है. कीवी में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई जैसे गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. कीवी को आप सीधे फल के रूप में, सलाद और स्मूदी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Javitri Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है जावित्रि, यहां जानें अद्भुत फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.