Weight Loss: फ्रूट्स का ऐसे करें सेवन तेजी से घटेगा वेट, मिलेगा परफेक्ट शेप


Weight Loss: वजन घटाने के लिए फ्रूट्स का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है.

Fruits For Weight Loss: मोटापा आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते, जिम में पसीना बहाने से लेकर डाइटिंग तक लेकिन इन सबके बाद भी वो रिजल्ट नहीं मिलता जो हमें चाहिए होता है. असल में वजन कम (Weight Loss) करना कोई एक दिन का काम नहीं इसके लिए समय और संयम की जरूरत होती है. वजन घटाने के लिए फ्रूट्स का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. लेकिन किस समय और कौन से फल का सेवन करने से वजन कम होगा इस बात का खास ख्याल रखने की जरूरत है. ये तो हम सभी जानते हैं कि फल विटामिन्स, मिनरल, फाइबर जैसे जरूरी तत्वों से भरे होते हैं, तो चलिए जानते हैं किन फलों को कब खाने से वजन को कम किया जा सकता है.

वजन घटाने के लिए ऐसे करें फलों का सेवन- Eat Fruits Like This For Weight Loss:

यह भी पढ़ें

1. ब्रेकफास्ट-

ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे जरूरी मील होता है. वजन घटाने के लिए आप ब्रेकफास्ट में सेब, जामुन, अंगूर, एवोकाडो जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं. इन्हें सलाद और जूस के रूप में शामिल कर सकते हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करते हैं, जिससे हम ओवर इंटिग से बच सकते हैं, और वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

Javitri Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है जावित्रि, यहां जानें अद्भुत फायदे

rm15ta88

2. लंच-

ब्रेकफास्ट के बाद लंच भी हमारे लिए उतना ही जरूरी है जितना की ब्रेकफास्ट. लंच में हेल्दी चीजों को खाने की सलाह दी जाती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो आप लंच में लो कैलोरी फलों को शामिल करें जैसे, केला, तरबूज आदि. ये शरीर को एनर्जेटिक रखने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Garlic For Health: लहसुन खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप…

3. डिनर-

डिनर में हमेशा लाइट और हेल्दी खाने की सलाह दी जाती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो रात के खाने में आप लो कैलोरी, फाइबर रिच फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि खट्टे फल रात के समय ना खाएं इससे पाचन संबंधी समस्या हो सकती है. 

गर्म खाने में नींबू क्यों नहीं निचोड़ना चाहिए? जानिए क्या होते हैं नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.